बिटकॉइन क्या है फुल जानकारी इन हिंदी 2021

बिटकॉइन क्या है? बिटकॉइन कैसे यूज करते हैं फुल जानकारी इन हिंदी

बिटकॉइन क्या है?

Hello नमस्कार फ्रेंड कैसे हो आप स्वागत है आपका हमारे वेबसाइट "बिटकॉइन क्या है फुल जानकारी इन हिंदी 2021" के आज के इस नए आर्टिकल में दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि बिटकॉइन क्या है? बिटकॉइन कैसे खरीदें? बिटकॉइन का यूज कैसे और कब किया जाता है।

इसके बारे में हम आपको विस्तार से बताएंगे दोस्त अगर आप बिटकॉइन के बारे में जानना चाहते हैं तो आज के इस आर्टिकल को आप शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें क्योंकि आज के इस आर्टिकल के माध्यम से आपके बिटकॉइन से रिलेटेड सभी डाउट क्लियर हो जाएंगे।

Bitcoin क्या है

Bitcoin virtual currency होती है इसे हम डिजिटल मुद्रा भी कह सकते हैं साफ शब्दों में समझे तो यह एक ऐसी करेंसी है जिसे बैंक में जमा नहीं किया जा सकता है। इसके अलावा आप इसको अपने हाथ से ना तो छू सकते हैं केवल ऐसे कंप्यूटर किसी अन्य ड्रेस की मदद से देख सकते हैं और आप इसे एक जगह से दूसरे जगह पर ट्रांसफर कर सकते हैं।

लेकिन रुपयों को आप ट्रांसफर कर सकते हैं ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं और उन्हें आपक बैंक अकाउंट से निकाल कर हाथ में ले सकते हैं। लेकिन बिटकॉइन को आप ना तो छू सकते हैं और ना ही बैंक में जमा कर सकते हैं। बिटकॉइन को आप केवल इंटरनेट पर ही देख सकते हैं और इसे आप ट्रांसफर भी कर सकते हैं और करेंसी में आसानी से कन्वर्ट कर सकते हैं।

🔍 Private job कैसे search करें?

बिटकॉइन आएगा अन की प्रणाली से क्रिएट की गई एक मुद्रा है यानी कि बिटकॉइन आपको अंको के जैसे ही दिखते हैं और यह अंकीय पर्स के रूप में ही रखे जाते हैं। इसकी शुरुआत सबसे पहले 3 जनवरी 2009 को हुई थी। और पूरे विश्व भर में बिटकॉइन की संख्या एक करोड़ से भी अधिक है

Bitcoin का मूल्य क्या होता है?

बिटकॉइन का मूल्य फिक्स नहीं है यह घटता बढ़ता रहता है यह कीमत बिटकॉइन की डिमांड के अनुसार घटती बढ़ती रहती है अगर बिटकॉइन की मांग ज्यादा होती है तो इसकी कीमत बढ़ जाती है और इसकी मांग कम होती है तो इसकी कीमत भी कम हो जाती है। 

🔍Online video sell करके पैसे कैसे कमाए?

इसकी कीमत की बात करें तो भारत में एक बिटकॉइन की कीमत अभी के समय में लगभग 24 लाख के आसपास है लेकिन मैंने आपको ऊपर बताया है कि यह घटती बढ़ती रहती है तो इसे फिक्स कीमत ना समझें क्योंकि यह डिमांड के अनुसार घटती बढ़ती रहती है।

Bitcoin से खतरा

24 दिसंबर 2013 को भारतीय रिजर्व बैंक बिटकॉइन के बारे में जानकारी देते हुए बताया था कि इसे मुद्रा की लेनदेन के लिए कोई अधिकारी का अनुमति नहीं दी गई बिटकॉइन जैसे वर्चुअल मुद्राओं के लेन-देन पर कई तरह के रिस्क हो सकते हैं।

🔍Google AdSense account approval Kaise Karen?

आरबीआई की तरफ से दुकान पर रोक लगा दी गई थी लेकिन ऐसे हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने हटा दिया अगर आप इंडिया में बिटकॉइन का लेने करना चाहते हैं तो इसके लिए वजीर इश्क नामक का एक्सचेंज इस्तेमाल कर सकते हैं 

बिटकॉइन में निवेश कैसे करें?

वर्तमान समय की बात करें तो इंडिया ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में बिटकॉइन कोई मांग बहुत तेजी से बढ़ रही है। और बिटकॉइन खरीदने के लिए लोगों में होड़ से लगी हुई है क्योंकि बिटकॉइन का मूल्य काफी तेजी से बढ़ रहा है इस प्रकार लोग यह सोचकर बिटकॉइन खरीद रहे हैं कि आज वह सस्ते दामों में खरीदकर आने वाले समय में इसेसे कई गुना अधिक पैसे कमा सकेंगे। 

बिटकॉइन का कारवां करने के लिए आपको फिर कॉल खरीद कर रखना है और जब इसकी कीमत अधिक हो जाए तब आपको इसे बेचकर आप मुनाफा कमा सकते हैं। लेकिन आपको यहां पर ध्यान रखने वाली बात यह है कि यह फिक्स नहीं है कि आने वाले समय में इसकी कीमत बढ़ेगी इससे कम भी हो सकती है। इसलिए आपको हमेशा सोच समझकर ही Bitcoins खरीदना चाहिए।

Bitcoin खरीदने के लिए डॉक्यूमेंट

दोस्तों अगर आप अपने बिटकॉइन को खरीदी कर मुनाफा कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास कुछ डॉक्यूमेंट होने चाहिए तभी आप अपने लिए बिटकॉइन खरीदें पाएंगे और तभी आपका बिटकॉइन खाता वेरीफाई होगा। 

  • PAN Card
  • Aadhar Card
  • account
  • voter ID

अगर आपके पास ऊपर दिए गए सभी डॉक्यूमेंट हैं तो आप बैठकर में खाता बनाकर बिटकॉइन खरीद कर बहुत सारा मुनाफा कमा सकते हैं। अब इतना सब कुछ सीखने के बाद आपके मन में सवाल आ रहा होगा कि बिटकॉइन निवेश कैसे जाते हैं। 

India में Bitcoin निवेश कैसे करें

बिटकॉइन में निवेश करने के लिए आपके पास एक बिटकॉइन अकाउंट होना चाहिए। इसके लिए इंडिया में बहुत सारे एप्लीकेशन और साइट उपलब्ध है जिसके जरिए आप अपने बिटकॉइन खाता चालू कर सकते हैं कुछ टॉप ऐप्स जैसे coinswitch geography, zebpay है। इनमें आप आप अपना अकाउंट बना सकते हैं। इनमें से आप कौन सा भी ऐप डाउनलोड कर सकते हैं और आप अपना रजिस्ट्रेशन पूरा कर सकते हैं।

Bitcoin wallet कैसे बनाएं?

गूगल प्ले स्टोर से Coinswitch या Zebpay इनमें से कोई सा एक ऐप डाउनलोड करके आपको इनको ओपन करना है और इसके बाद आपको यहां पर अपना मोबाइल नंबर डालकर ओटीपी डालकर वेरीफाई करना है और इसके बाद आपको यहां पर अपना 4 अंकों का सिक्योरिटी पिन बनाना है।

अवश्य क्योरिटी पर आने के बाद आपको ईमेल एड्रेस को वेरीफाई करना होगा इसके लिए आपको आपक ईमेल एड्रेस पर एक लिंक शेयर किया जाएगा। आपको यह सब भेजे गए लिंक पर क्लिक करके ईमेल को वेरीफाई कर देना है। अब आपको यहां पर आपके मोबाइल में जितने ईमेल आईडी लॉगिन होंगे वे सभी अकाउंट आपको यहां पर दिखाई देंगे आपको जैसे ईमेल आईडी से लॉगिन करना है आपको यहां से उसको सेलेक्ट करना है। 

Zebpay KYC

ईमेल एड्रेस वेरीफाई होने के बाद अब आपको यहां पर केवाईसी पूरा करना होता है इसके लिए आपको अपडेट केवाईसी वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होता है अब आपको यहां पर अपना कंट्री सेलेक्ट करने के बाद कंटिन्यू पर क्लिक कर देना है और आपको अपना एक आईडी प्रूफ डॉक्यूमेंट की डिटेल भरकर सबमिट करनी है। 

और कंट्री पर क्लिक करना है। आईडी प्रूफ में आप अपना पैन कार्ड दे सकते हैं और और एड्रेस प्रूफ के रूप में आप अपना आधार कार्ड दे सकते हैं आपको इन दोनों document को अपलोड करने के बाद ऑक्यूपेशन यानी कि आप काम क्या करते हैं आप यहां पर अपने हिसाब से जो काम करते हैं आपको उसको सेलेक्ट करना है।

ऑक्यूपेशन सेलेक्ट करने के बाद नीचे दिए गए कंटेनर बटन पर क्लिक करें अब आप का केवाईसी अप्रूव हो जाएगा।

केवाईसी पूरा होने के बाद आवा आप ऐसे अप में अपना बैंक अकाउंट ऐड कर सकते हैं जिसमें आप डिपाजिट भी कर सकते हैं और आप उसी बैंक अकाउंट में पैसे भी प्राप्त कर सकते हैं।

अब आपका wallet Zebpay कंप्लीट हो जाता है तो अब आप यहां पर बिटकॉइन को खरीद सकते हैं और भेज भी सकते हैं।

बिटकॉइन खरीदने के लिए आपको अपने Zebpay app मैं जो बैंक अकाउंट लिंक किया है उसी अकाउंट से पैसे कटेंगे और जब आप बिटकॉइन को भेजेंगे तो आपको पैसे भी उसी अकाउंट में दिए जाएंगे।

बिटकॉइन कैसे खरीदें?

बिटकॉइन खरीदने के लिए आपको अपने Zebpay वॉलेट में पैसे ऐड करने होंगे और उसके बाद आप इन ऐड किए गए पैसों से बिटकॉइन खरीद सकते हैं आपको इन पैसों को Zebpay वॉलेट के डैशबोर्ड में दिखाया जाएगा। इसके अलावा आपको यहां पर 1 बिटकॉइन का मूल्य कितना है यह भी यहीं से पता चलेगा।

बिटकॉइन से मुनाफा कैसे कमाए

इसके लिए आपको सबसे पहले बिटकॉइन्स को खरीदना होगा लेकिन आपको मिटकॉन को तभी खरीदना होगा जब बिट कॉइन की वैल्यू कम हो और इसके बाद आपको बिटकॉइन को जब बेचना होगा जब बिटकॉइन की वैल्यू ज्यादा हो जाए यानी की Bitcoin की डिमांड ज्यादा हो। क्योंकि बिटकॉइन की वैल्यू कम और ज्यादा होती रहती है इसलिए आपको इसका विशेष ध्यान रखना है। नहीं तो आपको बहुत सारा नुकसान हो सकता है। 

आज आपने क्या सीखा

तो दोस्तों आज किस पोस्ट के माध्यम से आप समझ गए होंगे कि बिटकॉइन क्या है?  बिटकॉइन कैसे खरीदे व बेचे जाते हैं? बिटकॉइन से मुनाफा कैसे कमाते हैं पता बिटकॉइन खरीदने के लिए अकाउंट कैसे बनाते हैं। इन सब के बारे में आप जान गए होंगे और अगर आपको इस से रिलेटेड कोई सवाल है तो आप उसे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें आपकी पूरी सहायता की जाएगी और इस पोस्ट को आप अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर करें और ऐसी जानकारी की ऑपरेटर सबसे पहले पाने के लिए हमारे blog channel "Techycrater.com" को सब्सक्राइब जरूर करेंं। धन्यवाद!

Post a Comment

Previous Post Next Post