NPS Account क्या है? NPS अकाउंट कैसे खुलवाएं फुल जानकारी इन हिंदी

NPS Account क्या है? NPS अकाउंट कैसे खुलवाएं फुल जानकारी इन हिंदी

Hello फ्रेंड कैसे हो आप स्वागत है आपका हमारी वेबसाइट के आज के इस नए आर्टिकल में दोस्तों आज के आर्टिकल में हम आपको बताएंगे NPS अकाउंट क्या है? NPS अकाउंट कैसे खुलवाएं? इसकी पूरी जानकारी आपको देने वाले हैं इसलिए आप हमारे साथ अंत तक जरूर बने रहिए।

दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं कि अधिकांश लोग सरकारी नौकरी करना चाहते हैं। इसका मेन कारण job security और रिटायरमेंट के बाद मिलने वाली पेंशन क्योंकि प्राइवेट जॉब में आपको कोई penshan नहीं दी जाती है। दोस्तों अगर आप बुढ़ापे में पेंशन पाना चाहते हैं। 

तो आज हम आपके लिए एक ऐसा तरीका बताएंगे जिसके माध्यम से आपको आपकी वृद्धावस्था में पेंशन मिल सकती है। तो इसके लिए आपको NPS (नेशनल पेंशन स्कीम) मैं पैसा जमा करना होगा। अब आप सोच रहे होंगे पीएनपीएस क्या है और यह किस तरह काम करता है तो इसके लिए आप हमारे साथ शुरू से अंत तक बने रहे।

NPS क्या है? (What is NPS)

NPS का पूरा नाम नेशनल पेंशन स्कीम है यह एक सरकारी योजना है जिसमें आंखों आपको प्रति महीने कुछ पैसे जमा करने होते हैं और बाद में आपके द्वारा जमा किए हुए पैसे आपको पेंशन के रूप में दिए जाते हैं। यह एक सरकारी योजना है इसमें आपको आपके द्वारा पैसे जमा किए जाते हैं। उन पर आपको लाभ मिलता है। 

अगर आप अपने भविष्य के लिए कुछ पैसे बचाना चाहते हैं तो यह स्कीम आपके लिए बहुत ही अच्छी है। क्योंकि भविष्य में कोई भी व्यक्ति जॉब या नौकरी नहीं कर सकता है और उस समय अगर आपको पैसों की जरूरत है तो आप इन पैसों को यूज कर सकते हैं। 

NPS account कितने प्रकार के होते हैं?

एनपीएस अकाउंट चार प्रकार के होते हैं लेकिन में कोई खास फर्क नहीं है जिस तरह आपका सेविंग अकाउंट है उसी तरह लोगों की सहूलियत को देखते हुए बनाया गया है।

  • सेंट्रल गवर्नमेंट कर्मचारियों के लिए
  • स्टेट गवर्नमेंट कर्मचारियों के लिए
  • निजी क्षेत्र कर्मचारियों के लिए
  • सभी लोगों के लिए

एनपीएस अकाउंट कैसे खुलवाएं

NPS अकाउंट आप 3 तरीकों से खुलवा सकते हैं?

अगर आपको दिखा बिजनेस करते हैं या कुछ छोटा मोटा धंधा करते हैं तो आप एनपीएस खाता खुलवा सकते हैं इसके लिए आपको बैंक में जाकर एनपीएस खाता खुलवा सकते हैं।

और अगर आप घर बैठे खुद ही online NPS account ओपन करना चाहते हैं तो आप enps की website https://enps.nsdl.com पर विजिट करके आप अपना ऑनलाइन एनपीसी खाता खोल सकते हैं लेकिन आपके पास खाता खोलने के लिए कुछ डॉक्यूमेंट होना बहुत जरूरी है जैसे कि PAN Card Aadhar Card bank detail आदि की जरूरत पड़ेगी।

क्या एनपीएस अकाउंट एक से अधिक खुलवा सकते हैं?

दोस्तों अगर आप सोच रहे हैं कि मैं एक से अधिक एनपीएस अकाउंट खुलवा लो तो आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि ऐसा करना संभव नहीं है अगर आप गलती से भी ऐसा करते हैं तो आपका एनपीएस अकाउंट बंद करवाना होगा तभी आप दूसरा एनपीएस अकाउंट खोल सकते हैं। क्योंकि जब भी आप एनपीएस अकाउंट खुलवाते हैं तो आपको PRAN नंबर मिलता है जिसमें आपकी सारी डिटेल से होती हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि PRAN नंबर क्या है तो चलिए जान लेते हैं।

PRAN नंबर क्या है?

PRAN की फुल फॉर्म है permanent retirement account number यह नंबर किसी व्यक्ति का एक ही होता है जैसे कि आपका आधार कार्ड नंबर होता है सेम उसी प्रकार यह भी एक ही होता है। जिसमें आपकी सारी डिटेल्स होती है। इस PRAN नंबर में आपकी सारी डिटेल होती है कि आपने कब अकाउंट खुलवाया है। 

और आपने इस अकाउंट में कितना पैसा इन्वेस्ट किया है यह सारी डिटेल इस नंबर के माध्यम से पता चल जाती है। अगर आपने जॉब छोड़ दी है और आप किसी दूसरी जगह जॉब अटेंड करने लगे हैं तो आपको अलग से नया एनपीएस अकाउंट खुलवाने की कोई जरूरत नहीं है इसके लिए आप अपना PRAN नंबर को देखकर शिफ्ट करवा सकते हैं।

NPS में टियर 1 और टियर 2 क्या होता है?

NPS account मैं tier 1 और टायर 2 शब्द इस्तेमाल किए जाते हैं दरअसल ये शब्द NPS account के प्रकार हैं। इसमें टियर 1 अकाउंट रिटायरमेंट प्लान का होता है। जिसमें आप थोड़ा थोड़ा पैसा हर महीने इन्वेस्ट कर सकते हैं। टियर 2 एक प्रकार का म्यूच्यूअल फंड अकाउंट होता है इस प्रकार के अकाउंट से आप जब चाहे अपनी मर्जी से पैसा निकाल सकते हैं। इसमें इन्वेस्ट करते समय आप यह बता सकते हैं कि आपको इन नीचे दिए विकल्पों में से सेलेक्ट कर सकते हैं।

  • Equity fund (E)
  • आप कारपोरेट Bonds (C)
  • आप सरकारी Bonds (C)

NPS Account मैं कितना पैसा रिटर्न मिलता है?

दोस्तों एनपीएस अकाउंट में रिटर्न की बात करें तो इसमें कोई रिटर्न फिक्स नहीं होता है और ना ही इसकी हर साल सरकार घोषणा करती है इसमें केवल आप यह बता सकते हैं कि आपको इतना इन्वेस्टमेंट करना है। इस योजना में आपको घाटा कभी नहीं दिया जाएगा आपको आपके पैसे पर ब्याज ही दिया जाता है। जो आपको हर साल पेंशन के रूप में प्राप्त होता है।

NPS अकाउंट से पैसा कब निकाल सकते हैं?

अगर आपने टियर वन एनपीएस अकाउंट खुलवाया है तो आपको इसका लाभ आपके रिटायरमेंट होने के बाद यानी कि आपको 60 साल की उम्र में पूरी करने के बाद हर साल या हर महीने के हिसाब से दिया जाएगा और अगर आप इसे एक साथ निकालना चाहते हैं तो आपको आपके द्वारा जमा किए गए टोटल अमाउंट का 60 % तक आप निकाल सकते हैं। और आपको बाकी 40 परसेंट छोड़ना होता है और ऐसे 40% पर मिलने वाला ब्याज आपको हर साल पेंशन के रूप में दिया जाता है।

और इसका जवाब रिटायरमेंट से पहले पैसा को निकालना चाहते हैं तो आप किसी विशेष परिस्थिति में जैसे किसी बीमारी के ट्रीटमेंट के लिए बच्चों की हायर एजुकेशन या फिर मैरिज के लिए घर खरीदने के लिए या बनाने के लिए अपने एनपीएस अकाउंट से कुछ पैसे निकाल सकते हैं।

NPS अकाउंट का लाभ किस प्रकार मिलता है

एनपीएस अकाउंट योजना मैं आपको हर महीने अपनी सैलरी में से कुछ निश्चित पैसे अपने एनपीएस अकाउंट में जमा करने होते हैं और आपकी उम्र 60 साल होने के बाद आपको ब्याज सहित हर महीने या हर साल यह पैसा पेंशन के रूप में आपको लौटा दिया जाता है। 

और अगर आप 60 साल की उम्र के बाद अपने एनपीएस अकाउंट में जमा किए गए पैसों का 60 amount निकाल सकते हैं। और अगर आप 60 साल के बाद एनपीएस अकाउंट में राशि को जमा रखते हैं। तो इसका आपको ब्याज सहित पैसा पेंशन के रूप में लौटा दिया जाएगा। आप इन पैसों को मासिक किस्तों के रूप में ले सकते हैं या फिर आप साल में एक बार ले सकते हैं आप पर डिपेंड करता है।

 एनपीएस योजना बहुत अच्छी योजना है जिसका लाभ आप अपने बुढ़ापे में आसानी से ले सकते हैं क्योंकि बुढ़ापे में हर व्यक्ति पर की काम करने की क्षमता नहीं होती है इसलिए यह आपके लिए बहुत अच्छी योजना है ना होती है।

तो दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं कि आप समझ गए होंगे कि एनपीएस अकाउंट क्या है एनपीएस अकाउंट कैसे खोला जाता है एनपीएस अकाउंट के क्या-क्या फायदे हैं और अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप उसे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें और हमें यह भी बताएं कि आपको एनपीएस योजना कैसी लगी और दोस्तों ऐसे पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। धन्यवाद

2 Comments

  1. Bah kya information hai sir..... Aap kafi badiya smjhate hai . https://dailynewthings.in

    ReplyDelete
  2. आपने बहुत ही अच्छी जानकारी दी है मेरा भी एक blog है www.finoin.com जिसमे Share market and Mutual funds Investment की जानकारी प्रदान किया जाता है...
    तो please आप मेरे blog finoin.Com के लिए एक Backlink प्रदान करें...
    आपका धन्यवाद...

    ReplyDelete

Post a Comment

Previous Post Next Post