गूगल ड्राइव क्या है और गूगल ड्राइव पर फोटो सेव करते हैं?

गूगल ड्राइव क्या है और गूगल ड्राइव पर फोटो सेव करते हैं?

गूगल ड्राइव क्या है और गूगल ड्राइव पर फोटो सेव करते हैं
गूगल ड्राइव क्या है?

दोस्तों आज की इस पोस्ट में आप जानेंगे गूगल ड्राइव क्या है और गूगल ड्राइव पर फोटो सेव कैसे करते हैं दोस्तों अगर आप जानना चाहते हैं कि गूगल ड्राइव क्या है और इसे कैसे यूज़ करें तो आज के इस आर्टिकल को आप शुरू से अंत तक जरूर पढ़ें।

गूगल ड्राइव क्या है?

गूगल ड्राइव एक फाइल स्टोरेज सर्विस होती है जिसे गूगल ने खुद ही डेवलपर किया है यह एक मुक्त सेवा है आप इसे का इस्तेमाल अपनी इंपॉर्टेंट करो फाइल को सेव रखने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। Google Drive को साफ शब्दों में कहें तो यह ऑनलाइन फाइल स्टोर करने की एक वेबसाइट है। 

जैसे भी अगर आपके मोबाइल फोन या कंप्यूटर में किसी तरह की फाइल जैसे video, photo, music, PDF, data etc. आदि प्रकार की सभी फाइल को आप Google Drive पर अपलोड करके सेव रख सकते हैं और उसके बाद आप ईमेल अकाउंट से लॉगइन करके अपने सेव किए Data को गूगल ड्राइव में एक्सेस कर सकते हैं। 

फ्री फाइल स्टोरेज सर्विस का सबसे बड़ा बेनिफिट यह है कि किसी फाइल की डिलीट होने पर आप गूगल ड्राइव की मदद से उस फाइल को द्वारा डाउनलोड कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको उसे पहले गूगल ड्राइव पर अपलोड करना होता है।

आजकल तो सभी दोस्तों में गूगल ड्राइवर एप्लीकेशन पहले से ही इंस्टॉल रहता है हालांकि गूगल ड्राइव के फ्री प्लान मे आपको मैक्सिमम 15gb डाटा स्टोरेज करने की क्षमता दी जाती है और यदि आप इससे अधिक डाटा स्टोरेज करने जाते हैं तो इसके लिए आपको गूगल ड्राइवर का प्लान खरीदना होता है। यहां पर आपको 1TB ही 30 TB तक स्टोरेज खरीद सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि गूगल ड्राइव कैसे यूज करते हैं तो चलिए इस बारे में समझते हैं।

गूगल ड्राइव कैसे यूज़ किया जाता है?

यदि अगर आप एक Android यूजर हैं तो यह ऐप आपके मोबाइल में पहले से इंस्टॉल होगा तो इसको आप को डाउनलोड करने की कोई जरूरत नहीं है आपको केवल गूगल ड्राइवर एप्लीकेशन को ओपन करना है और इसमें साइन अप करना है।

सबसे पहले गूगल ड्राइव ओपन करें. और एड अकाउंट वाले ऑप्शन पर क्लिक करें और उसके बाद अपनी जीमेल आईडी टाइप करके लॉगइन कर ले।

और जैसे ही आप सफलतापूर्वक लॉगिन हो जाते हैं तो आप उसके बाद गूगल ड्राइव को आसानी से यूज कर सकते हैं। अगर आपको किसी फाइल को एक्सेस करना है तो आपको उसी जीमेल अकाउंट से गूगल ड्राइव लॉगइन करना होगा और उसके बाद गूगल टाइम में उस फाइल का बैकअप लेने के लिए उसे सबसे पहले गूगल ड्राइव पर अपलोड करना होता है अब आप सोच रहे होंगे कि गूगल ड्राइव पर फाइल अपलोड कैसे करते हैं तो चलिए इसको भी समझते हैं।

गूगल ड्राइव मैं फाइल अपलोड कैसे करें?

सबसे पहले आपको गूगल ड्राइव एप्लीकेशन को ओपन करना है और जैसे ही आप ओपन करेंगे तो आपको वहां पर plus का आइकन दिखेगा आपको वहां पर क्लिक करना है।

और जैसे ही आप प्लस क्या करेंगे तो आपके सामने नया पेज ओपन होगा आपको यहां पर अपलोड वाले आइकन पर क्लिक करना है।

अब इसके बाद आपको अपने मोबाइल फोन की गैलरी में से उस फाइल को अपलोड करना है जिसको आप सेव रखना चाहते हैं इसमें आप एक साथ बहुत सारी फाइलों को भी अपलोड कर सकते हैं।

लेकिन अगर आप एक साथ बहुत सारी फाइलों को अपलोड करेंगे तो थोड़ा टाइम लगेगा और एक बार अपलोड होने के बाद आपको उस फाइल के डिलीट होने का कोई डर नहीं है क्योंकि आप उसे गूगल ड्राइव फिर से डाउनलोड कर सकते हैं। अब आपको फोन खोने या खराब होने का कोई डर नहीं है। 

क्योंकि आप अपने उसी जीमेल अकाउंट से लॉगइन करके Google Drive की मदद से आप उन फाइलों को आसानी से एक्सेस कर सकते हैं। अब आप का आखिरी सवाल यह होगा कि गूगल ड्राइव पर डिलीट की गई फाइल डाउनलोड कैसे करते हैं।

गूगल ड्राइव में डिलीट की गई फाइल या फोटो कैसे डाउनलोड करें?

गूगल ड्राइव की मदद से किसी डिलीट की गई फाइल या किसी फोटो को डाउनलोड करने के लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप फॉलो करने होंगे।

सबसे पहले आप अपने मोबाइल फोन में गूगल ड्राइव एप्लीकेशन को ओपन करें

और इसके बाद आप जिस फाइल को डाउनलोड करना है उसके सामान्य राइट साइड में 3 डॉट पर क्लिक करें।

अब जैसे ही आप तेरी डॉट पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने पॉपअप विंडो ओपन होगा जिसमें आपको डाउनलोड वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। और जैसे ही आप डाउनलोड वाले बटन पर क्लिक करेंगे तो आपकी डिलीट हुई फाइल डाउनलोड हो जाएगी तो उस प्रकार आप किसी भी फाइल या फोटो को आसानी से द्वारा डाउनलोड कर सकते हैं। 

यह उन लोगों के लिए अधिक फायदेमंद है जिनके मोबाइल फोन में स्टोरेज कम होती है या फिर जो लोग अपने मोबाइल फोन में जरूर डॉक्यूमेंट रखते हैं उनके लिए यह है एप्लीकेशन बहुत ही ज्यादा अच्छी है आप गूगल ड्राइव में अपने कंप्यूटर या मोबाइल फोन मैं अपने डेटा का आसानी से बैकअप ले सकते हैं।

लेकिन आपको गूगल ड्राइव के फ्री अकाउंट में अधिकतम 15 जीबी डाटा को स्टोरेज करने की क्षमता दी जाती है और अगर आप 15gb से Data आधेक स्टोरेज करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको गूगल ड्राइव का plan खरीदना होगा आपको यहां पर प्लान के हिसाब से स्टोरेज जाती है आप अपनी जरूरत के हिसाब से प्लान खरीद सकते हैं।

Conclusion

दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं कि आप इस आर्टिकल के माध्यम से समझ गए होंगे कि गूगल ड्राइव क्या है गूगल ड्राइव कैसे यूज करते हैं गोल्डन पर फोटो को कैसे करते हैं और गूगल ड्राइव पर फोटो का या फाइल का बैकअप कैसे लेते हैं। और इससे रिलेटेड अगर आपका कोई सवाल है तो उसे आप कमेंट बॉक्स में लिखें आपकी पूरी सहायता की जाएगी और आज की इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। धन्यवाद!

2 Comments

Post a Comment

Previous Post Next Post